हड्डियों को मजबूत कैसे बनाएं

फ्रैक्चर (हड्डी टूटने) का इलाज
September 22, 2019
गठिया (आर्थराइटिस) कारण और लक्षण
July 12, 2020

हड्डियों को मजबूत कैसे बनाएं

हड्डियों को मजबूत कैसे बनाएं

हड्डियां कमजोर क्यों हो जाती हैं, मजबूत हड्डियों के लिए क्या खाएं… 
धूप से बचने की प्रवृत्ति, कैल्शियम की कमी (Calcium Deficiency) और खराब जीवनशैली के कारण लोगों में कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाती हैं. हड्डियों से जुड़ी समस्याएं भी इन्हीं में से एक है. ऐसे में हड्डियों को खोखला बना देने वाली ‘ऑस्टियोपोरोसिस‘ का खतरा बढ़ रहा है. सेहतमंद आहार का कम सेवन, जंक फूड, व्यायाम से दूरी और धूप न सेकना वगैरह युवाओं में भी कैल्शियम की कमी का कारण बन रहे हैं, जो धीरे-धीरे ओस्टियोपोरोसिस की ओर ले जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हड्डियों को मजबूत (Strong Bones) बनाने के लिए सिर्फ कैल्शियम (Calcium) नहीं चाहिए होता. जी हां, आपकी बोन्स को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम एक मुख्य घटक है, लेकिन इसके साथ ही साथ आपको और भी बहुत से खनिजों की जरूरत होती है, जिनसे कि आपका स्वास्थ्य बेहतर हो और हड्डियां मजबूत. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसे आहार के बारे में जो आपको देगा सेहतमंद शरीर और मजबूत
हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए खाएं कैल्शियम :
यह तो हम सभी जानते हैं कि हड्डियों के लिए सबसे जरूरी होता है कैल्शियम. असल में कैल्शियम एक ऐसा तत्व है जो मानव शरीर में सबसे ज्यादा मात्रा में होता है. हमारे दांत, हड्डियां और नाखून कैल्शियम से ही बनते हैं. सबसे ज्यादा कैल्शियम का संचय हड्डियों में ही होता है. यही वजह है कि कहा जाता है कि मजबूत हड्डियों के लिए जरूरी मात्रा में कैल्शियम लेना चाहिए.
कैल्शियम के लिए आप दूध और दूध से बनी चीजों का सेवन कर सकते हैं. इसके साथ ही हरी पत्तेदार सब्जियां आपको कैल्शियम और आयरन दोनों ही देने में मदद करती है. साबुत अनाज, केले, सार्डिनेस, सालमन, बादाम, ब्रेड, टोफू और पनीर कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं.
हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए खाएं विटामिन डी :
विटामिन डी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी विटामिनस में से एक है. लेकिन दुख की बात यह है कि भारत में ज्यादातर लोग विटामिन डी की कमी से जूझ रहे हैं. विटामिन डी की कमी से हड्डियों को कमजोर कर देती है. आप विटामिन डी सीधा सूरज की किरणों से ले सकते हैं. इसके साथ ही साथ आप खाने में विटामिन डी से भरपूर चीजें शामिल कर विटामिन डी की कमी दूर कर सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि आप विटामिन से भरपूर आहार जरूर लें. यह स्वस्थ जीवन के लिए बहुत जरूरी है.
आप विटामिन डी के लिए सोया मिल्क, डेयरी प्रोडक्ट जैसे दूध, दही वगैरह मशरूम, अनाज, चीज, संतरे का जूस, कोका को आहार में शामिल कर सकते हैं.
हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए खाएं प्रोटीन :
जी हां, हो सकता है कि आपको लगे कि प्रोटीन तो मसल्स के निर्माण में काम करता है, लेकिन यह आपकी हड्डियों के लिए भी जरूरी है. इसल में प्रोटीन हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ साथ बोन मास भी बढ़ाता है.
प्रोटीन के स्रोत : यदि आप पर्याप्त प्रोटीन का सेवन नहीं करते हैं तो इसका सीधा असर आपके स्वास्थ्य पर आता है. प्रोटीन के प्रमुख पौधों के स्रोतों में नट्स, बीज, आलू, साबुत अनाज और फलियां शामिल हैं.
हड्डियों की सेहत बेहतर बनाए रखने के लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम का सेवन करें.
पोटैशियम के स्रोत : केला पोटैशियम का अच्छा स्रोत है. पोटैशियम के लिए आप अपने आहार में जड़ यानी कंद-मूल शामिल करें. इनमें शकरकंद, आलू छिलके के साथ सहित अच्छा विकल्प है. इसके अलावा दूध या दूध से बनी चीजें भी आप आहार में शामिल कर सकते हैं.
हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए मैग्नीशियम भी एक जरूरी तत्व है. मैग्नीशियम आपकी हड्डियों और जोड़ों को मजबूत बनाता है.
मैग्नीशियम के स्रोत : मैग्नीशियम के लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल कर सकते हैं. पालक मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत होता है. इसे अलावा टमाटर, आलू, शकरकंद भी आप आहार में शामिल कर सकते हैं.

Comments are closed.