लॉक डाउन में हड्‍डियों को मजबूत बनाने के टिप्स

हड्डियों से आती है कट-कट की आवाज?
July 12, 2020

लॉक डाउन में हड्‍डियों को मजबूत बनाने के टिप्स

लॉक डाउन के समय का सदुपयोग करे – हड्‍डियों को मजबूत बनाने के टिप्स समझे |

वर्तमान की भागदौड़ वाली जिंदगी में सेहत समस्याएं, लगातार बढ़ रही हैं। इनमें हड्डियों से जुड़ी समस्याएं भी शामिल हैं। आम दिनों के साथ-साथ ठंड के मौसम में हड्डियों की समस्या और बढ़ जाती है। इसलिए आपको जानने की जरूरत है ये टिप्स, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में आपकी मदद करेंगे –

  1. रोज 25 मिनट धूप में गुजारने से शरीर को पर्याप्त विटामिन डी मिलता है जो हड्डियां मजबूत करने के हिलए जरूरी है।
  2. इसके अलावा धूप में बैठकर शरीर की मालिश करना।
  3. हफ्ते में चार दिन पैदल चलना व व्यायाम करना हड्डियां मजबूत करने के लिए जरूरी है।
  4. जोड़ों में चोट, कॉर्टिलेट क्षतिग्रस्त, खेलते समय कूदने, अतिवजनी होने से घुटने आदि में परेशानियां होती हैं, इसका ध्यान रखना चाहिए।
  5. रोज सुबह उठें और कसरत करें हड्डियां मजबूत होंगी।
  6. रोज कम से कम तीन लीटर पानी पिएं तो कमर, गर्दन का दर्द सहित अन्य परेशानियां नहीं होंगी क्योंकि शरीर में 90 प्रतिशत पानी है। पानी कम होगा तो असंतुलन होगा।
  7. हर खाद्य सामग्री में विटामिन डी जरूर शामिल करें।
  8. विटामिन डी की कमी से एड़ी में भी दर्द होता है, जो आजकल सामान्य परेशानी हो गई है।
  9. हर रोज तीन लीटर (12) गिलास पानी पीने व धूप लेने से कमर, गर्दन, हड्डियों आदि में दर्द नहीं होता है।
  10. ज्यादा पानी पीने से हाइड्रेशन मेंटेन रहता है।
  11. दो हड्डी के बीच में डिस्क रहती है जिसमें पानी रहेगा तो डिस्क स्वस्थ रहेगी।
  12. गर्भावस्था में हड्डी का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता। गर्भवती महिलाएं दूध का सेवन करें।
  13. धूम्रपान के कारण युवाओं में बैक पैन की परेशानी होती है। अत: धूम्रपान छोड़ दें तो बेहतर है।
  14. लगातार एक जैसा बैठने से गर्दन और पीठ में दर्द होता है। हर घंटे में 10 मिनट का ब्रैक लें और अपनी जगह से उठकर टहलें।

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